Last Updated on 22, February 2023 by JAC Rankers
6. भक्ति-सूफी परंपराएँ – धार्मिक विश्वासों में बदलाव और श्रद्धा ग्रंथ |
1. प्रथम सहस्त्राब्दी के मध्य के आते-जाते भारतीय उपमहाद्वीप का. परिवेश जिन धार्मिक इमारतों वे चिह्नित हो गया वे तीन इमारते थीं:
(A) स्तूप, विहार और मंदिर
(B) चर्च, मस्जिद और गुरुद्वारे
(C) स्तूप, चैत्य तथा दरगाह
(D) उपर्युक्त में से कोई भी ठीक नहीं
Answer:- (A) |
2. तमिल क्षेत्र से संबंधित मणिक्वचक्कार की दो विशेषताएँ थीं :
(A) कास्य मूर्तिकार, शैव अनुयायी भक्तिगीत गायक
(B) शैव अनुयायी तथा तमिल में भक्तिगत के रचनाकार
(C) तमिल भक्ति गान तथा नृत्यकार
(D) उपर्युक्त तीनों में प्रथम ठीक है
Answer:- (B) |
3. सातवीं शताब्दी के भारतीय धार्मिक विश्वासों की सबसे प्रभावी विशेषता थी:
(A) परम्पराओं की उपेक्षा करते रहना।
(B) साहित्य और मूर्तिकला दोनों में कई देवता-देवियों का ज्यादा से ज्यादा दिखाई देना।
(C) हिन्दुओं द्वारा अन्य धर्मावलम्बियों की निन्दा करते रहना ।
(D) उपर्युक्त में से कोई भी नहीं।
Answer:- (B) |
4. जगन्नाथ का शाब्दिक अर्थ है:
(A) विष्णु एवं शिव का अवतार ।
(B) सम्पूर्ण विश्व का स्वामी ।
(C) सभी का हितैषी।
(D) उपर्युक्त में से कोई भी नहीं ।
Answer:- (B) |
5. मानिची थी:
(A) बौद्ध देवी
(B) जैन देवी
(C) हिन्दू देवी
(D) उपर्युक्त में से कोई भी नहीं
Answer:- (A) |
6.” आठवीं से अठारहवीं शताब्दी तथा वैदिक देवकुल के जो तीन देवता पूरी तरह गौन्डा हो गये, वे थे:
(A) वरूण, वायु तथा इन्द्र।
(B) अग्नि, इन्द्र तथा सोम ।
(C) ऊषा, सूर्य तथा आदिति ।
(D) उपर्युक्त में से कोई नहीं।
Answer:- (B) |
7. धर्म के इतिहासकार भक्ति परप्परा को जिन दो मुख्य वर्गों में बाँटते
(A) सगुण और निर्गुण
(B) आस्तिक एवं नास्तिक
(C) अवतार तथा यज्ञ-वेदवाद
(D) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Answer:- (A) |
8. प्रारंभिक भक्ति आन्दोलन अलवारों और नयनारों के नेतृत्व में जब उदय हुआ उस समय शताब्दी थी :
(A) लगभग नवी शताब्दी
(B) लगभग छठी शताब्दी
(C) लगभग दसवीं शताब्दी
(D) लगभग तेरहवीं शताब्दी
Answer:- (A) |
9. जाति के प्रति अलवार और नयनार सन्तों का दृष्टिकोण प्रगतिशील था क्योंकि उन्होंने इसके-
(A) विरोध में आवाज उठाई
(B) समर्थन में आवाज उठाई
(C) रूढ़िवादी दृष्टि जारी रखने का समर्थन किया
(D) उपर्युक्त सभी गलत हैं।
Answer:- (A) |
10. नलपिरादिव्य प्रबंधन का वर्णन किया जाता है :
(A) संगम साहित्य के रूप में
(B) तमिल वेद के रूप में
(C) संस्कृत वेद के रूप में
(D) मलयालम साहित्य कृति के रूप में
Answer:- (B) |
11. अंजल का सही परिचय है :
(A) वह अलवार स्त्री थी
(B) वह नयनार स्त्री थी
(C) वह अलवार पुरुष था
(D) वह नयनाय पुरुष था
Answer:- (A) |
12. दसवीं शताब्दी तक जितने अलवार सन्तों की रचनाओं का संकलन किया गया था, उनकी संख्या थी:
(A) बारह
(B) पाँच
(C) अठारह
(D) छत्तीस
Answer:- (A) |
13. दक्कन में चोल शक्तिशाली बने रहे:
(A) दूसरी से आठवीं शताब्दी
(B) नवीं से तेरहवीं शताब्दी
(C) पन्द्रहवीं से सत्रहवीं शताब्दी
(D) उपर्युक्त में से कोई भी ठीक नहीं
Answer:- (B) |
14. बास वन्ना नये आन्दोलन के चालक थे:
(A) ब्राह्मण
(B) क्षत्रिय
(C) शुद्र
(D) वैश्व
Answer:- (A) |
15. कन्नड़ भाषा मुख्यतया जिंस प्रान्त में आजकल प्रयोग में लायी जाती
(A) तमिलनाडु
(B) कर्नाटक
(C) आन्ध्र प्रदेश
(D) केरल
Answer:- (B) |
16. शैव संत को अन्य किस नाम से जाना जाता है ?
(A) अलवार
(B) नयनार
(C) सूफी
(D) उपर्युक्त सभी
Answer:- (B) |
17. भक्ति आन्दोलन का जन्म कहाँ हुआ?
(A) उत्तर भारत
(B) दक्षिण भारत
(C) पूर्वी भारत
(D) पश्चिमी भारत
Answer:- (B) |
18. भक्ति आंदोलन को कौन-सा संत दक्षिण भारत से उत्तर भारत लाया ?
(A) रामानुजाचार्य
(B) बल्लभाचार्य
(C) माधवाचार्य
(D) रामानंद
Answer:- (D) |
19. निम्न में से किस ग्रंथ को तमिल वेद की संज्ञा दी गई है?
(A) तोदराडिप्पोडि
(B) तवरमा
(C) नलचिरादिव्यप्रबंधू
(D) आमुक्तमाल्यम
Answer:- (C) |
20. अलवार संत किस देवता या देवी की पूजा करते थे ?
(A) शैव
(B) वैष्णव
(C) दुर्गा
(D) सूर्य
Answer:- (B) |
21. नयनार संतों की संख्या कितनी बतायी गयी है ?
(A) 42
(B) 55
(C) 63
(D) 73
Answer:- (C) |
22. किस अलवार स्त्री संत को दक्षिण की मीरा कहा जाता है ?
(A) कराइकल
(B) पम्पा
(C) अंडाल
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- (C) |
23. “तवरम’ नामक संकलन किस शैव संत का है ?
(A) अप्पार सम्पदर
(B) वाचगर
(C) पीपा
(D) सुन्दर
Answer:- (D) |
24. सूफी परम्परा में ‘खानकाह’ किसे कहते हैं ?
(A) शिष्य को
(B) गुरु को
(C) सूफी साधकों के शरण स्थल को
(D) पूजा स्थल को
Answer:- (C) |
25. सूफीवाद में पीर (गुरु) अपना उत्तराधिकारी नियुक्त करता था, उसे क्या कहते थे ?
(A) वलि
(B) मुरीद
(C) शमा
(D) फना
Answer:- (A) |
26. अजमेर में किस सूफी संत का दरगाह है ?
(A) फरीदउद्दीन-गज-ए-शंकर
(B) निजामुद्दीन औलिया
(C) शेख सलीम चिश्ती
(D) ख्वाजा मुइनुद्दीन चिश्ती
Answer:- (D) |
27. गयासुद्दीन तुगलक का किस सूफी संत से संबंध खराब रहा ?
(A) बहाउद्दीन जकारिया
(B) अब्दुल कादिर अल जिलानी
(C) निजामुद्दीन औलिया
(D) शेख सलीम चिश्ती
Answer:- (C) |
28. किस सूफी संत के आशीर्वाद से अकबर के पुत्र जहाँगीर का जन्म हुआ था ?
(A) ख्वाजा मुइनउद्दीन चिश्ती
(B) शेख सलीम चिश्ती
(C) निजामुद्दीन औलिया
(D) फारूक सरहिन्दी
Answer:- (A) |
29. सूफी मत की फिरदौसी सिलसिला कहाँ सबसे अधिक प्रचलित हुआ?
(A) उड़ीसा
(B) बंगाल
(C) पंजाब
(D) बिहार
Answer:- (D) |
30. कबीर की मृत्यु किस स्थान पर हुई थी?
(A) तहरतारा
(B) गोदेलिया
(C) मगहर
(D) पटना
Answer:- (C) |
31. भक्ति आन्दोलन के उत्कर्ष के निम्न में कौन-से कारण थे ?
(A) जाति व्यवस्था के बंधनों में शिथिलता
(B) इस्लाम के साथ सहयोग से समाज में सहिष्णुता की भावना का विकास
(C) विचार और कर्म दोनों स्तर पर समाज का उन्नयन
(D) उपरोक्त सभी
Answer:- (D) |
32. “भगवान सिर्फ मनुष्य के गुणों को जानते हैं, जाति नहीं पूछते, परलोक में कोई जाति नहीं है।” यह वक्तव्य किसका है?
(A) कबीर
(B) चैतन्य
(C) गरुनानक
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- (C) |
33. अपने मत के प्रचार हेतु आम जनता की भाषा हिन्दी का प्रयोग करनेवाला पहला भक्ति संत कौन था?
(A) कबीर
(B) रहीम
(C) रामानन्द
(D) रसखान
Answer:- (C) |
34. “शाक्त और कुत्ते दोनों भाई-भाई हैं जब ‘एक भौंकता है तो दूसरा सोता है ।” यह किसका वक्तव्य है ?
(A) रहीम
(B) कबीर
(C) नानक
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- (B) |
35. कबीर की मृत्यु के पश्चात् उसकी कब्र कहाँ बनी ?’
(A) मगहर
(B) गोरखपुर
(C) वाराणसी में
(D) अयोध्या
Answer:- (A) |
36. “मेरे लिए आस्तिक और नास्तिक एक समान हैं मुझे किसी सम्प्रदाय, धर्म या पंथ से क्या लेना देना । यह किसका वक्तव्य है ?
(A) अमीर खुसरो
(B) शेख निजामुद्दीन औलिया
(C) बाबा फरीद
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- (B) |
37. “जो भगवान के सम्मुख अपने को नीचा समझते हैं, उन्हें मिलती है।” यह किसका वक्तव्य है ?
(A) चैतन्य
(B) दादू
(C) कबीर
(D) रसखान
Answer:- (B) |
38. भक्ति एक स्वीकृत मार्ग है जो निम्न में किस ओर अग्रसर करती
(A) परमानन्द की प्राप्ति
(B) मोक्ष
(C) प्रकृति के साथ संयुक्तता
(D) उपरोक्त सभी
Answer:- (D) |
39. भक्ति आंदोलन का इतिहास निम्न में कब शुरु होता है ?
(A) कपिल से
(B) नागार्जुन से
(C) शंकराचार्य से
(D) रामानुज से
Answer:- (C) |
40. भक्ति आन्दोलन के विकास तथा लोकप्रियता में महाराष्ट्र के निम्न में कौन-से संतों का महत्त्वपूर्ण योगदान था ?
(A) ज्ञानेश्वर
(B) हेमाद्रि
(C) नामदेव
(D) उपरोक्त सभी
Answer:- (D) |
41. भारत में सुहारवर्दी सिलसिले को लोकप्रिय बनाने का श्रेय किसे
(A) निजामुद्दीन औलिया
(B) बहाउद्दीन जकारिया
(C) बुरहान
(D) सलीम चिश्ती
Answer:- (B) |
42. विशिष्टद्वैतवाद के प्रवर्तक कौन थे ?
(A) रामानुज
(B) रामानन्द
(C) माध्वाचार्य
(D) वल्लभाचार्य
Answer:- (A) |
43. भक्ति आंदोलन दक्षिण भारत में शुरू हुआ और बाद में यह उत्तर भारत में फैला । उत्तर भारत में उसे फैलाने का श्रेय किसे है ?
(A) रामानन्द
(B) रैदास
(C) रामानुज
(D) गुरुनानक
Answer:- (A) |
44. रामानन्द का जन्म कहाँ हुआ था ?
(A) प्रयाग
(B) वाराणसी
(C) अयोध्या
(D) गोरखपुर
Answer:- (A) |
45. रामानन्द के प्रमुख शिष्य निम्नलिखित में कौन थे?
(A) कबीर
(B) रविदास
(C) सेन
(D) उपरोक्त सभी
Answer:- (D) |
46. भक्ति संत के अनुसार निम्न में कौन-सा सही है ? .
(A) मनुष्य का पारस्परिक संबंध मातृत्व पर आधारित होना चाहिए
(B) ईश्वर और मनुष्य के बीच का संबंध प्रेम पर आधारित होना चाहिए
(C) गाय को ईश्वर का प्रतीक मानकर पूजना चहिए
(D) उपरोक्त सभी
Answer:- (D) |
47. ‘नयनार’ किस धर्म से संबंधित थे
(A) आजीवक
(B) बौद्ध
(C) शैव
(D) वैष्णव
Answer:- (C) |
SAROJ KUMAR